Aaj Ka Panchang

Aaj Ka Panchang II शुभ-अशुभ मुहुर्थ II जीवन पर प्रभाव II व्रत कथा और त्‍योहार II Auspicious and Inauspicious Timings II Impact on Daily Activities II

राशिफल II Horoscope II दैनिक राशिफल II आज का राशिफल II 18 May 2024 Horoscope II 12 राशियों का राशिफल II 18 मई 2024 का राशिफल सभी प्रकार के राशि

सूर्योदय और सूर्यास्त II पंचांग May 18, 2024 II संवत II राशि और नक्षत्रों की स्थिति II शुभ अशुभ समय II पंचांग और मुहूर्तII Muhurat & Panchang for May 18,

राशिफल II Horoscope II दैनिक राशिफल II आज का राशिफल II 17 May 2024 Horoscope II 12 राशियों का राशिफल II 17 मई 2024 का राशिफल सभी प्रकार के राशि

Introduction to Aaj Ka Panchang

  1. What is Aaj Ka Panchang?
    1. हिन्‍दू ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार Aaj Ka Panchang (आज का पंचांग) आज की तारीख के महत्‍व को दर्शाता है। हिन्‍दू माह, व्रत त्‍योहार, आज का शुभ-अशुभ समय आदि जानकारी के साथ यह सामान्‍य मानव के लिए बहुत ही मददगार सिद्ध होता है। आज का पंचांग में दी गई जानकारी हिन्‍दू पंचांग पर आधारित होती है जिसकी सटीक गणनाओं पर आज दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक विश्‍वास और आश्‍चर्य करते हैं।
  2. Significance of Aaj Ka Panchang in Hindu Culture
    1. हिन्‍दू जीवनशैली प्रकृति को अपने साथ लेकर आगे बढ़ती है। ऐसे में ग्रह नक्षत्रों के अनुसार शुभ और महत्‍वपूर्ण कार्यों को करने और नहीं करने के निर्णय हम प्राय: आज का पंचांग देखकर ही लेते हैं। 
    2. घर खरीदना, शादी-ब्‍याह, गाड़ी खरीदना आदि कार्यों के लिए मुहुर्थ और तिथि को देखकर ही आगे बढ़ा जाता है। इसलिए हिन्‍दू संस्‍कृति में आज के पंचांग का महत्‍व बहुत अधिक है। 
    3. कुछ लोग को अपना प्रत्‍येक दिन इस पंचांग के आधार पर ही प्‍लान करते हैं। साथ ही आज के पंचाग में जो व्रत आदि की जानकारी दी होती है उससे भी हमें काफी जानकारी और लाभ मिलता है। 
  3.  How Aaj Ka Panchang is Calculated
    1. आज का पंचाग की गणना कैसे की जाती है इसका सटीक उत्‍तर ज्‍योतिष वैज्ञानिक अथवा ज्‍योतिष पर अनुसंधान करने वाले विशेषज्ञ दे सकते हैं लेकिन वैदिक ज्‍योतिष में चंद्रमा के राशि परिवर्तन को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है और इस पंचांग की अधिकतर जानकारी इसी से संबंधित होती है। 
  4. Components of Aaj Ka Panchang
    1. आज के पंचांग में आज के दिन से जुड़ी सारी खगोलीग घटनाओं को सार होता है। इन घटनाओं को ज्‍योतिष के अनुरूप मानव जीवन के लिए उपयोगी और अनुपयोगी स्‍वरूप में प्रस्‍तुत किया जाना ही आज के पंचांग को मानव के लिए उपयोगी बनाता है। इसके मुख्‍य भाग निम्‍न है: 
      1. सूर्योदय-सूर्यास्‍त और चंद्रोदय-चंद्रास्‍त: यहां सूर्य और चंद्र के उदय और अस्‍त का समय दिया जाता है। 
      2. तिथि: हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार तारीख 
      3. नक्षत्र: आज के दिन चंद्रमा किस नक्षत्र में रहेगा। 
      4. योग: चंद्रमा और सूर्य की नक्षत्रों के साथ उपस्थिति के अनुसार यह तय होता है कि यह समय शुभ है या अशुभ। 
      5. करण: हिंदू पंचांग में करण, चंद्रमा के तिथि (चंद्र कला) के आधे भाग को दर्शाता है। एक तिथि को दो भागों में विभाजित किया जाता है, जिन्हें करण कहा जाता है।
      6. वार: यहां आज के दिन की जानकारी दी जाती है कि सप्‍ताह का कौन सा दिन है आज। 
      7. पक्ष: चंद्रमा पृथ्‍वी की पूरी परिक्रमा में 15 दिन कृष्‍ण पक्ष और 15 दिन शुक्‍ल पक्ष के होते हैं। 
    2. Daily Auspicious and Inauspicious Timings 
      1. प्रतिदिन ग्रहों के संयोजन से कुछ समय बहुत शुभ होता है और कुछ समय बहुत अशुभ होता है। यहां ऐसे ही समय को चिंहित किया जाता है। शुभ समय अभिजीत मुहुर्थ, अमृत काल आदि नाम से जाना जाता है और अशुभ मुहुर्थ राहू काल, गुलिक काल आदि नाम से जाना जाता है। 
      2. इसके अलावा प्रतिदिन कुछ ऐसे मुहुर्थ भी होते हैं जो किन्‍हीं विशेष काम के लिए बहुत उपयुक्‍त माने जाते हैं जैसे गाड़ी खरीदने का मुहुर्थ, नौकरी की परीक्षा के लिए घर से निकलने का मुहुर्थ आदि। ऐसे मुहुर्थ भी आज का पंचांग में शामिल होते हैं। 
  5. Impact of Aaj ka Panchang on Daily Activities 
    1. Planning Important Life Events : आज के पंचाग की मदद से आप शुभ-अशुभ मुहुर्थ के अनुसार अपनी दिनचर्या के महत्‍वपूर्ण कार्यों को करने का समय निर्धारित कर सकते हैं। 
    2. Following Rituals and Festivals : आज के पंचाग में व्रत-त्‍योहार आदि की संपूर्ण जानकारी दी जाती है। इसके अनुसार आप बताए गए नियमों आदि का पालन करके लाभान्‍वित हो सकते हैं। 
    3. Seeking Remedies for Doshas : काल चक्र में कभी कभी ऐसा समय भी आता है जब ये माना जाता है कि विशेष मुहुर्थ में विशेष उपाय अतिविशिष्‍ठ लाभ देते हैं। आज का पंचाग की सहायता से ऐसे उपायों को भी आप तक पहुंचाया जाता है। जिससे आप लाभान्‍वित होते हैं। 
  6. Modern Interpretation and Relevance of Aaj Ka Panchang : प्रचीन काल में पंचांग का उपयोग दैनिक और आध्‍यात्‍मिक कार्यों को प्रकृति के साथ तालमेल बैठाकर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन आज के जमाने में इसके साथ-साथ खगोलीय जिज्ञासाओं की पूर्ति जैसे चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण आदि का समय, चंद्रमा का नक्षत्रों में गोचर आदि के लिए आज के पंचाग का प्रयोग किया जाने लगा है। 
    1. वर्तमान युग में Aaj Ka Panchang इतना लोकप्रीय है कि कई मोबाइल एप्‍लिकेशन और वेब पोर्टल इसे प्रदर्शित करते हैं। 
    2. इसके अलावा लगभग सभी न्‍यूज पोर्टल, मैगजीन आदि में पंचाग दिया जाता है। 

निष्‍कर्ष : Aaj Ka Panchang दुनिया भर में रह रहे करोड़ो हिन्‍दुओं के लिए रोज के मार्गदर्शन (Daily Guide) की तरह है। इसके माध्‍यम से शुभ-अशुभ समय, ज्‍योतिषीय गणनाओं और धार्मिक बिन्‍दुओं से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारी सभी तक पहुंचाई जा रही है। वेदिक मार्गदर्शन के अनुसार आज के पंचाग को देखकर इसके अनुसार दिन और जीवन को आगे ले जाया जाए तो व्‍यक्ति एक समृद्ध और खुशियों से भरा जीवन व्‍यतीत करने में सक्षम रहता है। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Open chat
    1
    Chat Now For Free Gift
    RudraLok
    ॐ नमः शिवाय👋
    उपहार प्राप्त करने के लिए हमसे बात करें।